कीमोथेरेपी (chemotherapy) क्या होती है ?

कीमोथेरेपी कैंसर के लिए एक उपचार है जो कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए शक्तिशाली दवाओं का उपयोग करता है। इसका उपयोग स्थानीय और व्यवस्थित रूप से कैंसर की एक विस्तृत श्रृंखला के इलाज के लिए किया जा सकता है। कीमोथेरेपी अंतःशिरा, इंजेक्शन द्वारा, या गोली के रूप में दी जा सकती है। किसी व्यक्ति को प्राप्त होने वाली कीमोथेरेपी का प्रकार उनके कैंसर के प्रकार और चरण पर निर्भर करता है। यह मार्गदर्शिका प्रदान करेगा

  • कीमोथेरेपी क्या है
  • कीमोथेरेपी कैसे काम करती है
  • कीमोथेरेपी की सलाह कब की जाती है?
  • कीमोथेरेपी उपचार के दौरान आप क्या उम्मीद कर सकते हैं?
  • कीमोथेरेपी उपचार के बाद आप क्या कर सकते हैं?
  • कीमोथेरेपी के क्या लाभ हैं?

कैंसर के खिलाफ लड़ाई में कीमोथेरेपी एक महत्वपूर्ण उपचार है, और सही जानकारी के साथ आप अपने इलाज के बारे में सूचित निर्णय ले सकते हैं। पढ़ते रहिये!

कीमोथेरेपी क्या है?

कीमोथेरेपी, जिसे कीमो के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का कैंसर उपचार है जो कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए शक्तिशाली दवाओं का उपयोग करता है। कीमोथेरेपी का उपयोग स्थानीय और व्यवस्थित रूप से कैंसर की एक विस्तृत श्रृंखला के इलाज के लिए किया जा सकता है। किसी व्यक्ति को प्राप्त होने वाली कीमोथेरेपी का प्रकार उनके कैंसर के प्रकार और स्टेजेस पर निर्भर करता है।

कीमोथेरेपी कैसे दी जाती है?

कीमोथेरेपी को अंतःशिरा, इंजेक्शन द्वारा या गोली के रूप में दिया जा सकता है। किसी व्यक्ति को मिलने वाली कीमोथेरेपी का प्रकार उनके कैंसर के प्रकार और स्टेजेस पर निर्भर करता है।

Intravenous chemotherapy: कीमोथेरेपी दवाओं को सुई और सिरिंज का उपयोग करके एक नस में इंजेक्ट किया जाता है या एक छोटी ट्यूब के माध्यम से वितरित किया जाता है जिसे  IV कैथिटर कहा जाता है। दवाएं रक्तप्रवाह के माध्यम से और कैंसर कोशिकाओं तक यात्रा करती हैं।

Injection (इंजेक्शन): कीमोथेरेपी दवाओं को त्वचा के नीचे की मांसपेशियों या फैटी टिश्यू में इंजेक्ट किया जाता है। दवाएं रक्तप्रवाह के माध्यम से कैंसर कोशिकाओं तक जाती हैं।

Oral chemotherapy: कीमोथेरेपी दवाएं गोली के रूप में ली जाती हैं। दवाएं digestive system के माध्यम से यात्रा करती हैं और रक्तप्रवाह में प्रवेश करती हैं, जहां वे कैंसर कोशिकाओं तक पहुंचती हैं।

कई अलग-अलग प्रकार की कीमोथेरेपी दवाएं हैं, और उन्हें अक्सर एक साथ समूहीकृत किया जाता है कि वे कैसे काम करते हैं।

DNA-damaging agents: ये दवाएं कैंसर कोशिकाओं के डीएनए को नुकसान पहुंचाकर काम करती हैं, जो उन्हें बढ़ने और विभाजित होने से रोकती हैं।

Anti-mitotic agents:ये दवाएं कैंसर कोशिकाओं के बढ़ने और विभाजित होने के तरीके में दखल करके काम करती हैं।

Immunotherapy (इम्यूनोथेरेपी): ये दवाएं इम्यून सिस्टम की गतिविधि को बढ़ाकर या शरीर को क्षतिग्रस्त डीएनए की मरम्मत में मदद करके काम करती हैं।

Targeted therapy: ये दवाएं कैंसर cell growth और सर्वाइवल में शामिल specific मोलेक्युल्स को लक्षित करके काम करती हैं।

कीमोथेरेपी कैसे काम करती है?

कीमोथेरेपी कैंसर कोशिकाओं को मारकर या उन्हें बढ़ने और विभाजित करने से रोककर काम करती है। जब कीमोथेरेपी व्यवस्थित रूप से दी जाती है, तो दवाएं रक्तप्रवाह में प्रवेश करती हैं और पूरे शरीर में यात्रा करती हैं, जिससे वे कैंसर कोशिकाओं के इलाज में प्रभावी हो जाती हैं जो शरीर के अन्य हिस्सों में फैल गई हैं।

जब कीमोथेरेपी स्थानीय रूप से दी जाती है, तो दवाओं को सीधे ट्यूमर या उस क्षेत्र में इंजेक्ट किया जाता है जहां कैंसर कोशिकाएं स्थित होती हैं। यह स्वस्थ ऊतकों पर दुष्प्रभाव को कम करते हुए दवाओं की उच्च सांद्रता को कैंसर कोशिकाओं तक पहुंचने की अनुमति देता है।

कीमोथेरेपी दवाएं अलग-अलग तरीकों से काम करती हैं। कुछ दवाएं अपने डीएनए को नुकसान पहुंचाकर कैंसर कोशिकाओं को मारती हैं, जबकि अन्य कैंसर कोशिकाओं के बढ़ने और विभाजित होने के तरीके में हस्तक्षेप करके काम करती हैं। फिर भी अन्य प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि को बढ़ावा देते हैं या शरीर को क्षतिग्रस्त डीएनए की मरम्मत में मदद करते हैं।

कीमोथेरेपी के क्या लाभ हैं? (benefits of chemotherapy in hindi)

कैंसर के खिलाफ लड़ाई में कीमोथेरेपी एक महत्वपूर्ण उपकरण है। इसका उपयोग स्थानीय और व्यवस्थित दोनों तरह के कैंसर की एक विस्तृत श्रृंखला के इलाज के लिए किया जा सकता है। कीमोथेरेपी को अंतःशिरा, इंजेक्शन द्वारा या गोली के रूप में दिया जा सकता है।

किसी व्यक्ति को प्राप्त होने वाली कीमोथेरेपी का प्रकार उनके कैंसर के प्रकार और स्टेजेस पर निर्भर करता है। कीमोथेरेपी कैंसर के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है, जिसमें कुछ प्रकार के कैंसर का इलाज करने, ट्यूमर को सिकोड़ने और कैंसर वाले लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने की क्षमता होती है।

Read Also – Causes of Cancer in Hindi

उपचार के दौरान आप क्या उम्मीद कर सकते हैं?

कीमोथेरेपी उपचार की लंबाई कैंसर के प्रकार और स्टेज के साथ-साथ व्यक्ति के overall हेल्थ और उपचार की प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है। उपचार दैनिक, साप्ताहिक या हर कुछ हफ्तों में दिया जा सकता है। कीमोथेरेपी का प्रत्येक चक्र आमतौर पर 3 से 4 सप्ताह तक रहता है।

कीमो के बाद आप क्या उम्मीद कर सकते हैं?

कीमोथेरेपी एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग कैंसर के इलाज के लिए किया जा सकता है, लेकिन यह साइड इफेक्ट्स के बिना नहीं है। कीमोथेरेपी के दुष्प्रभाव उपयोग की जा रही दवाओं के प्रकार और खुराक के साथ-साथ व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य और उपचार की प्रतिक्रिया पर निर्भर करते हैं।

Chemotherapy side effects in hindi

कीमोथेरेपी के सामान्य दुष्प्रभावों में थकान, मतली और उल्टी, भूख न लगना, मुंह के घाव, बालों का झड़ना और ब्रूज़िंग या रक्तस्राव शामिल हैं।

ये दुष्प्रभाव आमतौर पर temporary होते हैं और उपचार समाप्त होने के बाद चले जाते हैं। कुछ लोग अधिक गंभीर दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं, जैसे कि इन्फेक्शन या फिर organ damage। ये दुष्प्रभाव गंभीर हो सकते हैं, लेकिन वे आमतौर पर उपचार के साथ प्रतिवर्ती होते हैं।

कीमोथेरेपी उपचार के बाद आप क्या कर सकते हैं?

कीमोथेरेपी उपचार पूरा करने के बाद, अपने स्वास्थ्य की निगरानी करने और कैंसर पुनरावृत्ति (recurrence) के किसी भी संकेत की जांच करने के लिए अपने डॉक्टर या कैंसर देखभाल टीम के साथ पालन करना महत्वपूर्ण है। आपको अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कदम उठाने की भी आवश्यकता होगी, जैसे कि टीका लगवाना और हानिकारक पदार्थों के संपर्क से बचना।

कीमोथेरेपी करवाने में कितना खर्चा आता है?

भारत में कीमोथेरेपी की औसत लागत रुपये है 18,000 रुपये है और भारत में कीमोथेरेपी के लिए अधिकतम शुल्क रुपये तक है 50,000 से अधिक है। हालांकि, अलग-अलग शहरों के अस्पतालों के आधार पर कीमोथेरेपी के कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी अस्पताल में कॉल करें।

शहर Cost in(रुपये)
बैंगलोर रु.4,000 – रु.50,000
दिल्ली रु.4,000- रु.45,000
मुंबई रु.5,000- रु.50,000
गुडगाँव रु.5,000- रु.50,000
चेन्नई रु.5,000- रु.40,000
पुणे रु.4,000- रु.45,000
हैदराबाद रु.5,000- रु.50,000

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top