ब्लड कैंसर का इलाज संभव है या नहीं?

अन्य सफेद या लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए रक्त कैंसर द्वारा श्वेत रक्त कोशिकाओं और प्लाज्मा कोशिकाओं पर हमला किया जाता है। अधिकांश रक्त कैंसर आपके बोन मेरो, हड्डियों, प्लीहा और लिम्फ नोड्स में शुरू होते हैं।

कैंसर से पीड़ित व्यक्ति के मन में यह सवाल हमेशा बना रहता है कि क्या मेरे कैंसर का इलाज संभव है या नहीं। ब्लड कैंसर का इलाज संभव है या नहीं, आइए इसे बेहतर तरीके से समझते हैं, इससे पहले कि हम यह जान लें कि ब्लड कैंसर किसको प्रभावित करता है।

ब्लड कैंसर से कौन प्रभावित होता है? (Who is affected by blood cancer)

ब्लड कैंसर (जैसे ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मायलोमा) महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम हैं। ब्लड कैंसर के अधिकांश मामले ज्यादा उम्र वाले लोगो में पाए जाते है। सभी मामलों में से आधे से अधिक 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में होते हैं।

1. धूम्रपान

धूम्रपान हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ब्लड कैंसर के अलावा धूम्रपान से भी हमें 15 तरह के कैंसर हो सकते हैं। धूम्रपान का धुआं हमारे शरीर में जहर फैलाता है, जिससे हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इससे कैंसर कोशिकाओं को मारना मुश्किल हो जाता है। धूम्रपान से होने वाली सभी कैंसर मौतों का 30 प्रतिशत हिस्सा है।

2. Radiation Exposure

यूरेनियम और थोरियम जैसे पराबैंगनी अभिकर्मकों के साथ काम करने वाले एक वैज्ञानिक द्वारा परमाणु के विकिरण को पकड़ा गया था। यह सीधे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को प्रेरित करता है। High-dose radiation exposure (जैसे परमाणु बम विस्फोट या परमाणु रिएक्टर दुर्घटना का उत्तरजीवी होना) एएमएल के विकास के जोखिम को बढ़ाता है।

3. Genetic cause

हां, कुछ प्रकार के ब्लड कैंसर वंशानुगत होते हैं। परिवार के सदस्यों के लिए अनुवांशिक उत्परिवर्तनों को पारित करना संभव है जो किसी व्यक्ति के रक्त कैंसर के जोखिम को बढ़ाते हैं। जीन में उत्परिवर्तन सभी कैंसर का कारण बनता है।

4. अनहेल्दी डाइट

गलत खान-पान भी ब्लड कैंसर का एक कारण हो सकता है। लेकिन इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि विशिष्ट खाद्य पदार्थ कैंसर का कारण बन सकते हैं। फिर भी, आपको एक अच्छा आहार बनाए रखना चाहिए, और बहुत अधिक तैलीय या फास्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए।

ब्लड कैंसर का इलाज संभव है या नहीं?(Is blood cancer curable or not?)

ब्लड कैंसर हमारे रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है। ब्लड कैंसर का फिलहाल कोई इलाज नहीं है, जिस तरह अन्य प्रकार के कैंसर का कोई इलाज नहीं है। यदि आपको रक्त कैंसर का जल्दी पता चल जाता है, तो इसका इलाज संभव है। यदि आपने इसका शीघ्र निदान किया है, और सही दवा से सही उपचार प्राप्त किया है, तो डॉक्टर आपकी आयु को पांच से दस वर्ष तक बढ़ा सकते हैं। लेकिन वे आपको सामान्य जीवन नहीं दे सकते।

ब्लड कैंसर के प्रकार (Types)

ल्यूकेमिया, लिंफोमा, मायलोमा यह ब्लड कैंसर के 3 प्रकार होते है। 

  • ल्यूकेमिया (Leukemia) : ल्यूकेमिया हमारे शरीर में रक्त बनाने वाले ऊतकों का कैंसर होता है, जिसमें bone marrow और lymphatic system शामिल हैं।\
  • लिंफोमा (lymphoma ): यह एक कैंसर है जो प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाओं में शुरू होता है, जिसे लिम्फोसाइट्स कहा जाता है। लिम्फोमा एक प्रकार का रक्त कैंसर है जो lymphatic system(लसीका प्रणाली) को प्रभावित करता है।
  • मायलोमा (Myeloma): मायलोमा एक प्रकार का रक्त कैंसर है जो प्लाज्मा कोशिकाओं और रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है।

ब्लड कैंसर के चरण (Stages)

Stage 1 :

यह ब्लड कैंसर का शुरूआती चरण है। इस चरण में लिम्फ नोड्स बढ़ने लगते हैं, और जोखिम बहुत कम है क्योंकि कैंसर अभी तक फैला नहीं है।

Stage 2 :

इस चरण में लीवर, लिम्फ नोड्स, और प्लीहा (spleen) बढ़ने लगते हैं। इस चरण में लिम्फोसाइटों की वृद्धि बहुत अधिक होती है।

Stage 3 :

इस चरण में, कैंसर शरीर के कई क्षेत्रों को प्रभावित करना शुरू कर देता है, जिससे जटिल लक्षण उत्पन्न होते हैं। इस चरण में, यह bone marrow और हड्डियों को संक्रमित करना शुरू कर देता है।

Stage 4 :

इस चरण में, लिम्फोमा तब होता है जब कैंसर lymphatic system के बाहर शरीर के दूर के हिस्से में फैल जाता है, जैसे कि यकृत, bone marrow, या फेफड़े।

ब्लड कैंसर का कौन सा चरण Curable है?

दवाएं और उपचार एक और दो चरणों में किसी व्यक्ति के जीवन को पांच से बीस साल तक बढ़ा सकते हैं। आंकड़ों के मुताबिक इसमें कम से कम पांच साल लगेंगे। एक कैंसर का जीवनकाल इस बात पर निर्भर करता है कि वह तीन और चार चरणों में किस अंग को प्रभावित करता है। bone-marrow और हड्डी संक्रमण वाले लोगों का औसत जीवनकाल मुश्किल से एक वर्ष होता है। हालांकि, उसे अन्य अंगों के लिए कुछ हद तक बचाया जा सकता है। इसलिए, रक्त कैंसर का जल्द से जल्द इलाज करना योग्य है।

ब्लड कैंसर के लिए उपचार

डॉक्टर आपके कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए कीमोथेरेपी का उपयोग करते हैं।

  • Radiation therapy

रक्त कैंसर के इलाज के लिए रेडिएशन थेरेपी का उपयोग रक्त में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करके रक्त कैंसर का इलाज करता है ताकि सूजन लिम्फ नोड्स, बढ़े हुए यकृत, या बढ़े हुए प्लीहा के कारण होने वाले दर्द या परेशानी को दूर किया जा सके।

  • Bone marrow transplant

bone marrow transplant एक विशेष प्रक्रिया है जिसमें स्वस्थ स्टेम कोशिकाओं (healthy stem cells) को रक्त में डाला जाता है। इस प्रकार के ट्रांसप्लांट का उपयोग आमतौर पर ब्लड कैंसर और ल्यूकेमिया (Leukemia) के इलाज करने के लिए किया जाता है।

  • Targeted Therapy

इस प्रकार के उपचार का उद्देश्य कैंसर कोशिकाओं को उनके डीएनए में होने वाले परिवर्तनों को लक्षित करके बढ़ने, विभाजित होने और फैलने से रोकना है जो उन्हें ऐसा करने में मदद करते हैं।

  • Stem Cell Transplant

स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन bone marrow की रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने की क्षमता को दुबारा करने में मदद करता है। यह केवल पहले दो चरणों में ही संभव है। 

  • Immunotherapy

इम्मुनोथेरपी का उपयोग ब्लड कैंसर जैसे रोगों से लड़ने में मदद करने के लिए शरीर की immune system को बढाती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

रक्त कैंसर के लगभग 70% रोगी निदान के पांच साल बाद जीवित रहते हैं।

वर्तमान में अभी तक ल्यूकेमिया का कोई भी इलाज उपलब्ध नहीं है। लेकिन उपचार और प्रौद्योगिकियां शोधकर्ताओं को एक दिन कैंसर का इलाज खोजने में मदद मिल सकती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top