माहवारी (मासिक धर्म चक्र) के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है?

मासिक धर्म चक्र क्या है?

गर्भावस्था की तैयारी में, एक महिला के शरीर में हर महीने कई बदलाव आते हैं। ओव्यूलेशन हर महीने होता है जब अंडाशय में से एक अंडा जारी करता है। इस बीच, हार्मोनल परिवर्तन गर्भाशय को गर्भावस्था के लिए तैयार करते हैं। जब ओव्यूलेशन होता है लेकिन अंडा निषेचित नहीं होता है, तो गर्भाशय की परत योनि से बाहर निकल जाती है। यह मासिक धर्म है।

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी नहीं होती है

आपके पीरियड्स शुरू होने के एक या दो दिन बाद एक महिला के गर्भवती होने की संभावना न के बराबर होती है। यदि आप गर्भनिरोधक (contraceptive) का उपयोग किए बिना यौन संबंध रखते हैं, तो आप अपने मासिक धर्म चक्र के दौरान किसी भी समय गर्भवती हो सकते हैं, यहां तक कि आपकी अवधि के दौरान या उसके ठीक दो तीन बाद भी।

पीरियड्स के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी होती है

ओव्यूलेशन के दौरान (आपके अंडाशय से अंडे का निकलना), आमतौर पर आपकी अगली ठीक अवधि से 12 से 14 दिन पहले, आप सबसे अधिक उपजाऊ होते हैं। महीने के इस समय के दौरान गर्भावस्था होने की सबसे अधिक संभावना है।

माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है?

आपके स्त्री चक्र (अवधि) के अनुसार कुछ निश्चित दिन होते हैं जिनमें आप निस्संदेह संबंध बनाकर कल्पना कर सकते हैं। पीरियड्स के बाद गर्भवती होने के लिए संबंध बनाना आपके लिए कब अच्छा रहेगा?

यदि महिला सामान्य रूप से गर्भधारण करने में सक्षम नहीं हैं या जल्द ही गर्भ धारण करने के लिए अपने ओव्यूलेशन दिनों के बारे में जानना चाहती हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। अपने ओव्यूलेशन पीरियड के बारे में जानकर आप सही समय पर रिश्ता बनाकर आसानी से प्रेग्नेंट हो सकती हैं। यहां, हम इस बात पर चर्चा करने जा रहे हैं कि आपके पीरियड्स या मासिक धर्म के बाद गर्भवती होने का सही समय क्या हो सकता है।

आपके पीरियड्स खत्म होने के बाद, आप किसी भी समय गर्भवती हो सकती हैं। यह सच है कि गर्भवती होने में आपकी अवधि के 5 दिन और ओव्यूलेशन का दिन शामिल है। इस समय के दौरान, यह अनुशंसा की जाती है कि यदि आप गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं तो आप सप्ताह में दो या तीन बार सेक्स करें।

यह भी पढ़ें –

माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है

पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन होता है?

एक महिला के मासिक धर्म चक्र को मासिक धर्म के पहले दिन से अगले मासिक धर्म के पहले दिन तक मापा जाता है। औसतन, एक महिला का मासिक धर्म चक्र 28-32 दिन का होता है, हालांकि कुछ महिलाओं में यह कम या ज्यादा भी दिखने को मिलता है।

ओव्यूलेशन आमतौर पर चक्र के 11 वें और 21 वें दिन के बीच में होता है, जो हमेशा अंतिम मासिक धर्म के पहले दिन से गिना जाता है। ओव्यूलेशन आमतौर पर एक दिन तक रहता है, इस अवधि के दौरान किसी भी समय हो सकता है, और हर महीने हमेशा समान नहीं होता है। कम मासिक धर्म चक्र वाली महिलाओं में, ओव्यूलेशन 11 वें दिन के करीब होने की अधिक संभावना ज्यादा होती है। वह लंबे मासिक धर्म चक्र वाली महिलाओं में, ओव्यूलेशन 21 वें दिन के करीब हो सकता है।

गर्भवती होने के लिए सेक्स कब और कैसे करना चाहिए ?

जो जोड़े हर दिन या हर दूसरे दिन सेक्स करते हैं उनमें गर्भावस्था की दर सबसे अधिक होती है। ओवुलेशन के समय के करीब सेक्स करें। एक बार जब आपकी अवधि समाप्त हो जाए, तो सप्ताह में हर 2 से 3 दिन सेक्स करना शुरू करें यदि हर दिन सेक्स करना संभव नहीं है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top