हार्ट अटैक (Heart Attack) लक्षण, कारण, बचाव और उपचार क्या है?

हार्ट अटैक क्या है?

दिल का दौरा यानि की हार्ट का अटैक। दिल का दौरा तब होता है जब हार्ट की Arteries जोह रक्त का सप्लाई करती है और उनमें Blockage होता है मतलब Arteries Blockage होती है तब इंसान को हार्ट अटैक आता है। अगर आपको दिल का दौरा पड़ा है, या आपके किसी घर में यह समस्या है तोह आप को यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। हमने इस लेख में हार्ट अटैक की पूरी जानकारी बताई है जैसे की हार्ट अटैक के लक्षण, कारण, बचाव , उपचार, उम्र और व्यायाम। पढ़ते रहिये।

हार्ट अटैक क्यों आता है?

हार्ट अटैक तब आ जाता है जब हार्ट को रक्त और ऑक्सीजन वाली artery block हो जाती है, तब इंसान को हार्ट अटैक आता है। और यह हार्ट अटैक के मामले दिन भर दिन बढ़ ही रहे है।

हार्ट अटैक के लक्षण क्या हैं?

  • हार्ट अटक का सबसे पहिला लक्षण सीने में दर्द या बेचैनी है, जिसे Angina Pain भी कहा जाता है। एनजाइना एक प्रकार का सीने में दर्द है जो हृदय में रक्त के प्रवाह को कम करने के कारण होता है। एनजाइना दर्द अक्सर सीने में squeezing, pressure, heaviness, tightness या pain in the chest के रूप में होता है। यह छाती पर पड़े भारी वजन की तरह महसूस होता है। 
  • हार्ट अटैक में आपको सांस लेने में तकलीफ भी आती है। 
  • ज्यादातर हार्ट अटैक आने से पाहिले आपको पसीना भी आने लगता है। 
  • कुछ लोगो को जबड़े, गर्दन या पीठ में दर्द या बेचैनी भी आती है।  

यह हार्ट अटैक के लक्षण है और यह हर एक इंसान में अलग अलग भी दिख सकते है। महिलाओं में दिल के दौरे के ये लक्षण होने की संभावना अधिक होती है:

  • असामान्य थकान
  • सांस लेने में कठिनाई
  • उलटी अथवा मितली
  • चक्कर आना 
  • आपके पेट में बेचैनी। यह अपच जैसा महसूस हो जाना। 
  • गर्दन, कंधे, या ऊपरी पीठ में बेचैनी

हार्ट अटैक एक गंभीर समस्या है यदि आप इनमें से किसी भी दिल के दौरे की चेतावनी के संकेतों का अनुभव करते हैं तो मदद पाने के लिए इंतजार न करें। कुछ दिल के दौरे अचानक और तीव्र होते हैं। ऊपर दिए हार्ट अटैक के लक्षण अगर आपको दिखे तोह आप जल्द से जल्द अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करे। 

 

हार्ट अटैक का मुख्य कारण क्या है

  • दिल के दौरे का प्रमुख कारण coronary heart disease है। इन arteries में, plaque बनता है और रक्त प्रवाह को ब्लॉक करता है।
  • लाइफस्टाइल – आजकल लोगो की लाइफस्टाइल यह भी हार्ट अटैक का मुख्य कारण में से एक है , क्युकी लोगो की खाना पीना बहुत कुछ बदला है , पैकेट के पदार्थ खाना , मिलावट वाला खाना , प्लास्टिक के कप में चाय या कॉफी का सेवन इस कारण भी हार्ट अटक के मामले बढ़ रहे है।  क्युकी इस  नयी लाइफस्टाइल के बजे से हमारा शरीर अंदर से कमजोर हो चूका है। और यह इम्युनिटी पर असर कर रहा है। 
  • मोटापा (Obesity) तब होता है जब आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी होती है जो हृदय रोग सहित स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है।  और यह मोटापा हार्ट अटैक के सहित ऐसे १०० से भी अधिक बीमारी को न्योता देती है।  खास कर यह मोटापा और हार्ट अटैक यह शहरो में रहने वाले लोगो में दीखता है। अगर मोटापा का सामान्य वजन से तुलना की जाये तोह मोटापा के लोगो में जोखिम २८% अधिक दिखते है।  
  • हाई ब्लड प्रेशर arteries को damage करता है।  हाई ब्लड प्रेशर के कारण हृदय की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह कम होने से हार्ट अटैक के संभावना बढ़ जाती है। 
  • पारिवारिक हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया (Familial hypercholesterolemia) कोरोनरी हृदय रोग का एक वंशानुगत कारण होता है। जिसके कारण लोगो को हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे समस्या का सामना करना पढ़ सकता है। 
  • Tension – लगातार तनाव यानि की टेंशन लेने से हमारे मस्तिष्क पर प्रभाव पड़ता है और इसके कारण हृदय और संचार संबंधी बीमारी के विकास की संभावना बढ़ जाती है। 

ज्यादा तर रिसर्च में देखा गया है की जिन लोगो को गैस की प्रॉब्लम होती है उनको वास्तविक में हार्ट की प्रॉब्लम भी हो सकती है। अगर आपको ऊपर दिए गए हार्ट अटैक के लक्षण और कारण में से कुछ नज़र आ रहा है , तोह आपने नजदीखि कार्डियोलॉजिस्ट से जरूर संपर्क करे। इसे भूलकर भी नज़र अंदाज़ मत करे। 

हार्ट अटैक कितनी बार आ सकता है?

रिसर्च बताते है की हार्ट अटैक किसी भी उम्र में हो सकता है। ज्यादातर 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के पुरुषों और 55 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं को हार्ट अटैक आने की संभावना अधिक रहती है। रिसर्च में देखा गया है की किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक ३ बार आजाता है पर कुछ लोगो में यह कम और ज्यादा भी देखा गया है। अधिक जानकरी के लिए डॉक्टर से बात करना नहीं भूलना।

मेजर हार्ट अटैक क्या है?

जब coronary artery पूरी तरह से ब्लॉक हो जाती है और मांसपेशियों का एक बड़ा हिस्सा रक्त प्राप्त करना बंद कर देता है। जब हार्ट पम्पिंग ४५% से कम होता है तब उसे मेजर हार्ट अटैक भी कहते है।

माइल्ड हार्ट अटैक क्या है?

जब हार्ट पम्पिंग ४५% से ऊपर होता है तब उसे माइल्ड हार्ट अटैक के रूप में मन जाता है।

हार्ट अटैक आने पर क्या करें?

अगर आपको हार्ट अटैक आ रहा है ऐसे लग रहा है तब स्थानीय आपातकालीन नंबर संपर्क करे और जब तक मदत नहीं मिल रही तब तक एस्पिरिन को चबाएं और निगलें।

यदि आपको लगता है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है और आपके डॉक्टर ने आपके लिए पहले नाइट्रोग्लिसरीन prescribe किया है, तोह आप उसका सेवन कर सकते है।

यदि मरीज़ सांस नहीं ले रहा है या आपको नाड़ी नहीं मिल रही है, तो आपातकालीन नंबर को संपर्क करने के बाद रक्त प्रवाह को बनाए रखने के लिए सीपीआर दे सकते है।

हार्ट अटैक का इलाज

दिल का दौरा पड़ने के बाद प्रत्येक मिनट में, हार्ट टिश्यू मर जाते हैं। रक्त प्रवाह को ठीक करने और ऑक्सीजन के स्तर को बहाल करने के लिए जल्द से जल्द उपचार की आवश्यकता है।  हमने निचे कुछ दवाएं और Surgical procedures बताये है जोह हार्ट अटैक का इलाज के लिए है। 

  • Aspirin – एस्पिरिन प्लेटलेट्स के थक्के बनने की क्रिया को रोककर उन पर काम करता है। 
  • Clot buster – क्लॉट बस्टर एक प्रकार की हृदय की दवा है जो रक्त के clots को तोड़ने के लिए IV के माध्यम से अस्पताल में दी जाती है। 
  • Heparin – हेपरिन आमतौर पर दिल के दौरे के इलाज के लिए aspirin, antiplatelet agents, या fibrinolytic दवाओं के साथ नसों से दिया जाता है।
  • Nitroglycerin – नाइट्रोग्लिसरीन का उपयोग कोरोनरी धमनी की बीमारी वाले लोगों में एनजाइना (सीने में दर्द) के इलाज के लिए किया जाता है। 
  • Morphine – छाती के दर्द के उपचार के लिए मॉर्फिन का उपयोग और सिफारिश की जाती है।

दिल के दौरे के लिए सर्जिकल प्रक्रियाएं

  1. एंजियोप्लास्टी blocked arteries के लक्षणों सुधारती है, जैसे की सीने में दर्द और सांस की तकलीफ। एंजियोप्लास्टी का उपयोग अक्सर दिल के दौरे के दौरान blocked artery को जल्दी से खोलने और हृदय को नुकसान की मात्रा को कम करने के लिए किया जाता है।
  2. कोरोनरी धमनी बाईपास ग्राफ्ट (CABG) एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसका उपयोग कोरोनरी हृदय रोग के इलाज के लिए किया जाता है। 

दिल के दौरे के लिए आहार

अगर आपको दिल के दौरे के लक्षण दिख रहे है , तोह इस कुछ हद तक आपके खान पान में बदलाव करके भी इसके जोखिम को कम किया जा सकता है।  आप अपने भोजन में उन खाद्य पदार्थों का सेवन करे जिसमें सैच्यूरेटेड फैट की मात्रा बहुत कम होती है जैसे की –

  • फल और सबजीया
  • nuts और बीज
  • बीन्स और फलियां
  • मछली और समुद्री भोजन
  • साबुत अनाज
  • plant-based oils, जैसे ओलिव आयल
  • अंडे 

अगर आपको हार्ट अटैक के जोखिम को सच में कम करना है तोह आपको ऊपर दिए गए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरुरी है। 

दिल के दौरे के लिए व्यायाम

नियमित व्यायाम से आपका हृदय रोग काफी हद तक कम हो सकता है। आपको दिन में कम से कम ३० मिनट तक एक्सरसाइज करना जरुरी है। आएये जानते है की हार्ट अटैक के लिए कोनसे एक्सरसाइज करने की जरुरत है। 

  1. टहलना
  2. जॉगिंग या रनिंग
  3. तैरना 
  4. आउटडोर साइकिलिंग
  5. रोइंग
  6. एरोबिक्स
  7. योगा
  8. नृत्य (Dance)

चाहे आप सप्ताह में दो बार योगा करने के लिए कक्षा में जाये , या किसी मित्र के साथ घूमने जाएं आपके दिल की देखभाल के लिए नियमित व्यायाम आवश्यक है। व्यायाम को शुरू करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें।

दिल के दौरे के लिए व्यायाम

दिल का दौरा के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. हार्ट अटैक आने से पहले क्या संकेत मिलता है

ज्यादातर दिल का दौरा आने से पहले आपको सीने में दर्द जो दबाव, जकड़न, दर्द, निचोड़ने या दर्द की तरह महसूस होता है। अगर दर्द नाभि के निचे भी महसूस हो रहा है तोह यह गंभीर स्थति है आप जल्द से जल्द डॉक्टर के साथ संपर्क करना चाहिए। 

2. हार्ट की बीमारी का पता कैसे चलता है?

आपको रक्त परीक्षण और छाती के एक्स-रे के अलावा, हृदय रोग का पता लगाने ले लिए ECG or EKG टेस्ट भी किया जा सकता है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top