हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे?

हाई ब्लड प्रेशर से दुनिया भर में लगभग 1.13 बिलियन लोग पीड़ित हैं और यह स्थिति महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक पायी जाती है। आइये हम इस लेख में समझते है की हम हाई ब्लड प्रेशर  को तुरंत कंट्रोल कैसे कर सकते है।

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं?

रक्तचाप को कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार आवश्यक है, और शोध से पता चला है कि अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपकी हेल्थ पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। विशेष रूप से पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे विशिष्ट पोषक तत्वों में उच्च पदार्थ सेवन करने से –

1. खट्टे फल -

अगर आप खट्टे फलों का सेवन करते हो तोह आपके ब्लड प्रेशर को बहुत कम कर सकता है। आप खट्टे फलों में अंगूर, मौसंबी, संतरे और नींबू जैसे खट्टे फलों खा सकते है। इन फलों में विटामिन्स, मिनरल जैसे तत्त्व पाए जाते है जो उच्च रक्तचाप को बहुत कम करता है।

2. गाजर -

गाजर में फेनोलिक यौगिक, जैसे क्लोरोजेनिक, पी-कौमरिक और कैफिक एसिड, रक्त वाहिकाओं को आराम देते हैं और सूजन को कम करते हैं, जिससे रक्तचाप कम हो सकता है।

3. पिस्ता -

अगर आप प्रतिदिन 30 ग्राम से 60 ग्राम पिस्ता खाते हो तोह आप उच्च रक्तचाप को लगभग 3/1.6 mmHg तक कम कर सकते है। पिस्ता अन्य नट्स की तुलना में अधिक रक्तचाप को कम करता है।

4. टमाटर -

डॉक्टर्स कहते है कि रोजाना एक गिलास अनसाल्टेड टमाटर का रस (unsalted tomato juice) पीने से रक्तचाप को कम किया जा सकता है। क्युकी टमाटर में पोटेशियम और कैरोटेनलॉइड पिंगमेंट लाइकोपीन होते है , जिसके कारण हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम किया जा सकता है।

5. पालक -

पालक में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। और पोटेशियम सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है, जो बदले में हमारे रक्तचाप को कम कर सकता है।

6. ब्रोकोली -

ब्रोकली का पत्ता फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता है और रक्त वाहिकाओं के कार्य को बढ़ाता है। नतीजतन, यह आपके रक्तचाप को कम कर सकता है।

7. उच्च रक्तचाप के लिए अन्य खाद्य पदार्थ -

अजवाइन के पत्ते, ​चिया और अलसी के बीज, ​कद्दू के बीज, ​बीन्स, साल्मन और फैटी फिश, ग्रीक दही, चुकंदर जैसे खाद्य पदार्थ का सेवन करने से आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते है।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए यह जीवनशैली अपनाएं

1. खाने में सोडियम की मात्रा कम करें -

सोडियम मतलब नमक, अगर आप आपने खान पान में नमक का सेवन ज्यादा करते है, तोह आपको हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना ज्यादा हो सकती है। आमतौर यह समस्या वयस्कर लोगो में पायी जाती है। डॉक्टर्स वयस्कों को प्रति दिन 1500 मिलीग्राम से कम नमक का सेवन करने के लिए कहते है। सोडियम की मात्रा कम करने से हाई ब्लड प्रेशर सहित हृदय रोग, स्ट्रोक और कोरोनरी हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

2. खाने में पोटेशियम की मात्रा बढ़ाएं -

अगर आप पोटेशियम युक्त पदार्थ का अधिक सेवन करने लगते हो तोह उतना ही अधिक सोडियम आपके मूत्र के माध्यम से खो देते हैं। पोटेशियम आपकी रक्तवाहिका की दीवारों में तनाव को कम करने में भी हेल्प करता है, जो रक्तचाप कम करने में मदद करता है। आप प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड से दूर रहे और हरी सब्जियां का खाने में ज्यादा सेवन करे जैसे की हरी पत्तियों, टमाटर, आलू और शकरकंद के फलों के अलावा आपको केला, एवोकाडो, संतरा, नट्स, दूध, दही, सामन और टूना का भी सेवन करना चाहिए।

3. रोजाना कार्डियो और एरोबिक जैसे एक्सरसाइज करे -

रोजाना कार्डियो और एरोबिक जैसे एक्सरसाइज आपको कम से कम ३० मिनट तक करना चाहिए। रोजाना एक्सरसाइज से आपके शरीर में अच्छा बदलाव आ सकता है। रिसर्च कहता है की हाई ब्लड प्रेशर पीड़ित व्यक्ति रोजाना एक्सरसाइज करने से हाई बीपी की समस्या कम हो जाती है।

4. धूम्रपान और सिगरेट लेना छोड़ दे -

धूम्रपान और सिगरेट सिर्फ हमारी रक्तचाप को ही नहीं तोह बहुत सारि बीमारी का एक कारण में से एक है। धूम्रपान बंद करने से सिस्टोलिक रक्तचाप और डायस्टोलिक रक्तचाप दोनों को काफी कम कर देता है। अगर आप धूम्रपान और सिगरेट से पूरी तरह छोड़ देते है , तोह आपकी हाई बीपी की समस्या बहुत कम हो सकती है। इसलिए धूम्रपान और सिगरेट को छोड़ देना आपकी अच्छी सेहत के लिए अच्छी बात हो सकती है।

5. कार्ब्स से भरे पदार्थ का सेवन कम करे -

एक स्टडी ने सुझाव दिया है कि रिफाइंड कार्ब्स और चीनी उच्च रक्तचाप का कारण बन सकते हैं। कम कार्ब आहार हाइपरइंसुलिनमिया और इंसुलिन प्रतिरोध दोनों में सुधार कर सकता है, और मूत्र के माध्यम से सोडियम निकलता है ताकि रक्तचाप में सुधार हो सके। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में लो कार्ब डाइट खाने की सलाह दी जाती है।

6. तनाव कम करें -

अपना तनाव कम करने से देखा गया है की हाई ब्लड प्रेशर पीड़ित मरीज को काफी हद तक छुटकारा मिलता है।  बहुत लोग में देखा गया है की जोह लोग हमेशा तनाव में रहते है या फिर कोई घरेलु झग़डे में उनको हाई बीपी होजाता है, और उसके कारण उन्हें दिल का दौरा  भी पड़ सकता है।  इसलिए डॉक्टर हमेशा मरीज को अपने तनाव को नियंत्रण रखने की सलाह देते है। 

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे घरेलु उपचार?

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप यह घरेलु उपचार कर सकते है।  इंडिया टीवी समाचार के अनुसार आप –

  1. एक चम्मच काली मिर्च पाउडर को गुनगुने पानी में घोलकर इस पानी को हर दो-दो घंटे पीते रहें।
  2. रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन जरूर खाएं।
  3. आंवले के रस में शहद मिलाकर रोज सुबह शाम पी सकते है।
  4. पालक और गाजर का रस पिए।
  5. आप रोजाना पाँच तुलसी के पते और दो नीम की पत्तियों को पीस कर उसे एक गिलास में पानी में घोलकर सुबह खाली पेट पिएं। 
  6. रोजाना 6 से 8 ग्लास पानी जरूर पिएं।  इससे आपके हाइड्रेशन का लेवल मेंटेन रहेगा। 

यह ऊपर दिए गए घरेलु उपचार का सेवन करके आप अपने हाई बीपी को नियंत्रत कर सकते है। अगर आपको किसी चीज़ की एलर्जी है , तोह आप उन घरेलु उपचार का सेवन ना करे। और एक बार अपने डॉक्टर से इसके बारे में जरूर बात करे।

सारांश

ऊपर दिए किसी भी जीवनशैली, खाद्य पदार्थ और घरेलु उपचार से आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते है। यदि आपको दिए गए जानकारी का कोई भी असर ना दिखे तोह आप तुरंत नजदीकी डॉक्टर से परामर्श कीजिये।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

अगर दूध वाली चाय में चीनी की मात्रा बहुत कम रखने पर आप चाय पी सकते है , पर आपके लिए अच्छा है की आप दूध वाली चाय का सेवन ना करे। इससे अच्छा आप ग्रीन टी का सेवन करे। ग्रीन टी से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर में कमी आ सकती है।

अचानक बीपी हाई होने पर आप खट्टे फल का सेवन करे। जिसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल हो। खट्टे फल हाई बीपी को कंट्रोल करते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top